July 4, 2019

ओपियाड सॅब्स्टिट्यूशॅन थैरेपी - OST


ओपियाड सॅब्स्टिट्यूशॅन थैरेपी - OST एक प्रकिया है जिसमे ओपियाड निर्भर इंजैक्शन ड्रग्स यूजर को ज्यादा समय तक प्रभावी ओपियाड एगोनिस्ट दवाई मैडिकल देखरेख मे लंबे समय तक प्रदान की जाती है जिसमे सायको -सोशल हस्तक्षेप भी जुड़ा होता है। ओपियाड सॅब्स्टिट्यूशॅन थैरेपी एक लंबे समय तक चलने वाला इलाज है। इंजैक्शन ड्रग्स यूजर का जीवन अवैध ओपियाड प्रयोग के आस -पास ही घूमता है। उसका पूरा दिन ड्रग्स को प्राप्त करने ,उसे उपयोग करने या उसके प्रभाव से निकलने में ही बीत जाता है। ओपियाड प्रयोग से जुड़े विड्रॉल व क्रेविंग उसे बार बार ओपियाड प्रयोग के लिये विवश करते है। क्योकि ओपियाड ड्रग्स का प्रभाव कम समय के लिये होता है इसलिये इंजैक्शन ड्रग्स यूजर दिन में कई बार इंजैक्शन को लगाता है। इसके परिणाम स्वरूप वे जीवन के अन्य पहलू जैसे काम-काज,परिवार व समाज की ओर ध्यान नहीं दे पाते। वे अपने ओपियाड ड्रग्स के लिये रुपयों की पूर्ति करने के लिये अवैध कार्यो से जुड़ने के लिये विवश हो जाते है। 
  ओपियाड सॅब्स्टिट्यूशॅन थैरेपी - OST इन सब  पहलूओ पर  कार्य करती है।
 1. OST  में प्रयोग की जाने वाली ओपियाड दवाईया ड्रग्स से जुड़े विड्रॉल व क्रेविंग को ख़त्म करती है जिससे ड्रग्स यूजर को विड्रॉल व क्रेविंग दूर करने के लिये ओपियाड ड्रग्स का इंजैक्शन लेने की जरूरत नहीं पड़ती। 
2. अवैध ओपियाड की तुलना मे जो तुरंत व कम समय के लिये असर करते है OST
 में प्रयोग की जाने वाली  ओपियाड दवाईया धीरे धीरे  व लंबे समय तक असर करती है जिससे इंजैक्शन ड्रग्स यूजर को अपना समय बार बार अवैध ओपियाड को ढूंढ़ने व लगाने में बरबाद करने की जरूरत नहीं रहती तथा वह अपना समय काम -काज व परिवार को दे सकता है। 
3. अवैध ओपियाड इंजैक्शन द्वारा प्रयोग की जाती है जिसके कई नुकसान होते है इसके विपरीत OST में प्रयोग की जाने वाली ओपियाड दवाई मुँह के द्वारा दी जाती है जो एक सुरक्षित तरीका है। 

No comments:

Post a Comment

Search This Blog